परेशानियां – Life Story In Hindi | Life Changing Story

Share This Story!

अगर आप इस Life Story In Hindi को पूरा पढ़ लेंगे, तो आपकी ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल जाएगी। किस तरह एक लड़का अपने परेशनियों से लड़ता है, चलिए पढ़ते हैं।

Life Story In Hindi

एक वक्त की बात है, एक लड़का था जो बहुत दिनों से उदास और दुखी रहने लगा था। वो एक दिन किसी कोने में उदास बैठा हुआ था और रो रहा था। उसके पिता ने उसे देखा और उससे पूछा: ” कि बेटा तुम्हें क्या हुआ है? इतने उदास क्यों बैठे हो? ” 

तो उस लड़के ने अपने पिता से कहा: ” की पिताजी मेरी जिंदगी में बहुत सारी प्रॉब्लम शुरू हो गई है! एक प्रॉब्लम खत्म होती है, तो दूसरी शुरू हो जाती है।  और इसी वजह से मेरी मेंटल हेल्थ भी खराब हो रही है।

और मुझे सुसाइड की भी ख्याल आ रहे हैं।  उसके पिता ने उसकी पूरी बात सुनी और उसे अपने घर के किचन में ले गए। पिता ने उसके सामने तीन बड़े बर्तन लिए। एक बर्तन में उन्होंने बहुत सारे आलू डाल दिए। 

potatoes, eggs, and coffee beans
Life Story In Hindi

दूसरे में अंडे और तीसरे बर्तन में उन्होंने कॉफी बींस डाल दिया। और इन तीनों बर्तन के अंदर उन्होंने थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर, उन्हें स्टोर पर गर्म होने के लिए रख दिया। लड़का  यह सब देख रहा था और उसे कुछ भी समझ नहीं आ रहा था, कि उसके पिता यह सब क्या कर रहे हैं! 

कुछ देर के बाद वो तीनों चीज़ें आलू, अंडे, और कॉफी बींस पानी में बॉईल हो गई। उसके पिता ने उन तीनों कटोरा को स्टोव से नीचे उतारा, अब अपने बेटे से कहा: ” कि अब तुम एक-एक करके इन तीनों चीजों को हाथ लगाओ।

लड़का जब पहले बटन के पास गया, तो उसमें लड़के को आलू दिखे। और जब उसने आलू को छुआ, तो आलू गर्म पानी में बल होने के बाद सॉफ्ट हो गए थे। जब लड़का दूसरे बर्तन के पास गया, तो उसने देखा कि उसे बर्तन में अंडे थे। 

 boiled potatoes, eggs, and coffee beans
Life Story In Hindi

पर जब उसने अंडों के ऊपर की सेल निकला, तो उसने देखा कि अंडे जो है वो अंदर से हार्ड हो गए थे। और जब वह तीसरे बर्तन के पास गया, तो उसने देखा कि उसे तीसरे बर्तन में कॉफी बींस डाली गई थी।  जो पानी के साथ मिल गई थी। 

तीनों बर्तन के अंदर की चीजों में पानी में बॉईल करने से पहले और बॉईल करने के बाद की डिफरेंट को देखकर, लड़के ने अपने पिता की तरफ देखा। उसके पिता ने उसे समझाते हुए कहा: ” कि तुमने अभी अपनी आंखों से देखा, की जब मेने तीनो चीज़ों को पानी में बॉईल किया, तो तीनो ने अलग-अलग रूप ले लिया।

जब मैं पहले बर्तन में आलू को डाला, तो स्ट्रांग और हार्ड थे। लेकिन पानी में बॉईल करने के बाद, वह सॉफ्ट और कमजोर हो गए। ” ” जब मैं दूसरे बर्तन में अंडों को डाला, तो अंदर से लिक्विड फॉर्म में थे। लेकिन पानी में बॉईल करने के बाद, वह अंदर से हार्ड हो गए। “

और जब मैं तीसरे बर्तन में कॉफी बींस को डाला, तो इन दोनों से अलग थे और पानी में बॉईल करने के बाद , वो एक अलग फार्म में चेंज हो गए।  और पानी के साथ मिल गए। ” “अब मुझे तुम बताओ कि तुम इनमें से क्या हो? “

” क्या तुम आलू की तरह हो, जो दिखने में तो स्ट्रांग है, लेकिन प्रॉब्लम आने के बाद वो सॉफ्ट हो गए।  और उसने अपनी ताकत खो  दी। या तुम उन अंडे की तरह हो, जो बाहर से मुलायम और पॉजिटिव थे, लेकिन प्रॉब्लम फेस करने के बाद वह अंदर से हार्ड और फ्रस्ट्रेटेड हो गए। “

यह तुम उन कॉफी बींस की तरह हो, जो सिचुएशन के हिसाब से उस पानी में मिल गए, और उसे कुछ अलग बना दिया। अगर तुम कॉफी बींस की तरह बनोगे, फिर तुम्हारी जिंदगी में कितनी भी खराब सिचुएशन आ जाए, तुम खुद को इंप्रूव करोगे। और उस सिचुएशन को अपने हिसाब से बदल दोगे। और उसे प्रॉब्लम को आसानी से पार कर लोगे।


मोरल – Life Story In Hindi

दोस्तों अगर हम अपनी लाइफ में देखें, तो हम अक्सर करके प्रॉब्लम्स और चैलेंज को फेस करते रहते हैं। एक प्रॉब्लम खत्म होती है तो दूसरी शुरू हो जाती है। लेकिन एहि प्रॉब्लम्स हमें बताती है कि हम कितनी स्ट्रांग है। और किस तरीके से हम उस प्रॉब्लम को सॉल्व करते हैं। 

प्रॉब्लम के टाइम पर हमारा कैसा रूप हमारे सामने आता है। ज्यादातर 3 तरह के रूप, प्रॉब्लम के दौरान हमारे अंदर से देखने को मिलते हैं। पहले आलू की तरह! जो बाहर से दिखने में तो स्ट्रांग होते हैं, लेकिन बाद में वह वीक हो जाते हैं। 

दूसरा अंडे की तरह! जो पॉजिटिव रहकर स्टार्ट तो करते हैं, लेकिन डिफिकल्टी उन्हें हार्ड और फ्रस्ट्रेटेड कर देती है। और तीसरा कॉफी बींस की तरह होता है! जो प्रॉब्लम्स को फेस करता है और उस प्रॉब्लम को अपॉर्चुनिटी समझकर उसके साथ ग्रो और इंप्रूव करता है। 

वह पॉजिटिव तरीके से अपने एनवायरमेंट को ट्रांसफॉर्म करता है और डिफिकल्ट सिचुएशन को वैल्युएबल एक्सपीरियंस में बदल देता है। ठीक इसी तरह हम अपनी लाइफ में पैसों की प्रॉब्लम, रिलेशनशिप की प्रॉब्लम, या फिर हेल्थ इश्यू और दूसरी प्रॉब्लम को फेस करते रहते हैं। 

यह सारी प्रॉब्लम्स उस उबलते हुए पानी की तरह है और यही उबलता हुआ पानी, हमारे कैरेक्टर को डिटरमिन करता है। तो जिंदगी चैलेंजस से भरी हुई है! लेकिन यह हमारे ऊपर निर्भर करता है, कि हम चलेंगे इसके टाइम पर कैसे रिएक्ट करते हैं। 

इस Life Story In Hindi में, आज के लिए इतना ही। और आप किस टाइप के हो, कमेंट करके जरूर बताएं।

5/5 - (1 vote)

Love to write stories about morality and motivational.

1 thought on “परेशानियां – Life Story In Hindi | Life Changing Story”

Leave a Comment